Open

Scout & Guide Camp

रिलायबल इस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट एण्ड टेक्नोलॉजी, मोरटा, गाजियाबाद में बी0एड0 एवम् डी0एल0एड0 के विद्यार्थियों के लिये दिनांक 14 फरवरी से 18 फरवरी, 2020 की अवधि में एक स्काउट एण्ड गाइड शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंतिम दिवस समापन कार्यक्रम के अवसर पर रिलायबल इस्टीट्यूट संस्थान की प्रबन्ध कार्यकारिणी के चेयरमेन-श्री सुरेश चन्द्र गोयल, अध्यक्ष-सीए0 जितेन्द्र गोयल, प्रमुख संरक्षिका -श्रीमती माया गोयल, रिलायबल इस्टीट्यूट के अध्यक्ष -सीए0 अनुज गोयल, निदेशिका – श्रीमती पूनम गोयल, बी0एड विभाग के विभागाध्यक्ष- डा0 उमेश अग्रवाल, बी0एड0 की फैकल्टी के सदस्य-डा0 शिखा श्रीवास्तव, श्रीमती सिन्धु चौधरी, श्री सुरेश सिंह, श्रीमती अंनु के अतिरिक्त श्री राजीव श्रीवास्तव, श्री शिवम, श्री निखिल शर्मा एवम् संस्थान की सभी संकायां के विभागाध्यक्ष तथा संकाय सदस्यों के अतिरिक्त भारत स्काउट एण्ड गाइड की डिप्टी कमिश्नर -श्रीमती रिंकू चौधरी उपस्थित थीं। संस्थान के मीडिया प्रभारी डा0 कुश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि- रिलायबल संस्थान के चेयरमैन श्री एस० सी० गोयल रहे। श्रीमती रिंकू चौधरी द्वारा शिविर में भाग लेने वाले बी0एड0 एवम् डी0एल0एड0 के सभी विद्यार्थियों को विभिन्न टोलियों में बांटा गया। विभिन्न टोलियॉ को सदाबहार, जैसमिन, ट्यूलिप, कमल, गुलाब, सूरजमुखी, गेंदा तथा शेर के नाम पर नामकरण किया गया था।
सभी टोलियों ने अपने – अपने समूह के सदस्यों के साथ लोकगीत, संगीत, लोक नृत्य आदि का मनमोहक प्रदर्शन किया। प्रत्येक समूह ने विभिन्न प्रान्तों जैसे -बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, तथा राजस्थान के राज्यों के लिए टैंट बनाकर सजाये। प्रत्येक राज्य से सम्बन्धित विद्यार्थियों ने उस राज्य की वेश भूषा पहन रखी थी और उस क्षेत्र में मुख्य रूप से प्रचलित भोजन साम्रगी का भी  निर्माण किया । सभी अतिथियों द्वारा टोलियों का निरीक्षण किया गया और सभी विद्यार्थियों द्वारा किए गये प्रयासों को सराहा गया।
कार्यक्रम का समापन श्दीक्षा समारोहश् के माध्यम से किया गया। दीक्षा समारोह की अध्यक्षता संस्थान के चेयरमेन -श्री सुरेश चन्द्र गोयल द्वारा की गई। दीक्षा समारोह के मुख्य अतिथि सीए० अनुज गोयल द्वारा सभी विद्यार्थियों को स्काउट एण्ड गाइड की दीक्षा दिलाई गई। इस अवसर पर बोलते हुए  उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों को स्काउट एण्ड गाइड में सीखी गई प्रक्रियाओं और प्रतिज्ञाओं को अपने जीवन में भली भॉति उतारना चाहिये। संस्थान के अध्यक्ष- सीए0 श्री जितेन्द्र गोयल द्वारा विद्यार्थियों से यह भी अपेक्षा की गई कि वे इस शिविर में सीखे गये विशेष गुणों जैसे सहयोग, सहानुभूति, कर्तव्यपरायणता तथा त्याग की भावना को हमेशा अपनाते रहेंगे।
संस्थान की निदेशिका- श्रीमती पूनम गोयल ने सभी छात्र-छात्राओं से अपने भावी शिक्षक जीवन में इस प्रकार के शिविर आयोजित करने के लिए प्रयास किये जाने पर जोर दिया और साथ ही भारत स्काउट एण्ड गाइड की डिप्टी कमिश्नर श्रीमती रिंकू चौधरी को उनके द्वारा दिये गये प्रशिक्षण के लिए कृतज्ञता ज्ञापन भी किया। अपने अध्यक्षीय भाषण में श्री सुरेश चन्द्र गोयल ने सभी विद्यार्थियों से सदैव देश और समाज की सेवा के लिए तत्पर रहने की अपेक्षा की तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। अंत में बी0एड0 के विभागाध्यक्ष डा0 उमेश अग्रवाल ने सभी अतिथियों, फैकल्टी मैम्बर्स, आगुन्तकों तथा विद्यार्थियों को कैम्प की सफलता के लिए उनके अथक योगदान के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन बी0एड0 की छात्राध्यापिका कु0 प्रिया चौधरी ने किया। राष्ट्रगान के गायन के उपरान्त कार्यक्रम का समापन किया गया।

php shell php shell hacklink php shell seobizde.com bsc sniper bot pancakeswap bot pancakeswap sniper bot pancakeswap trading bot dextools trending cmc trending bot